Mumbai: बारिश के बाद शुरू होगा ठाणे-बोरीवली टनल का काम, MMRDA ने पूरी की टेंडर प्रक्रिया, ठेकेदार का हुआ चयन

ठाणे

मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने ठाणे से बोरीवली के बीच नया मार्ग तैयार करने की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। ठाणे से बोरीवली की करीब 25 किमी की दूरी घटा कर करीब 11 किमी करने के लिए बनने वाली दोनों टनल के निर्माण का जिम्मा मेघा इंजीनियरिंग को दे दिया गया है। प्राधिकरण की बैठक में यह फैसला हुआ है। एमएमआरडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, टनल निर्माण का काम बारिश के बाद होगा। पहाड़ तोड़कर टनल तैयार करने के लिए टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का इस्तेमाल होगा। टेंडर की कुछ शर्ते और आवश्यक उपकरण की व्यवस्था करने में एक से दो महीने का समय लग सकता है। ऐसे में निर्माण कार्य बारिश के बाद ही शुरू हो पाएगा।

घंटों का सफर मिनटों में
दूरी कम करने के लिए नेशनल पार्क के नीचे से 3-3 लेन की दो टनल तैयार की जाएगी। बोरीवली से ठाणे के बीच करीब 5.75 किमी लंबी और ठाणे से बोरीवली के बीच करीब 6.1 किमी लंबी टनल होगी। टनल के बन जाने से ठाणे ने बोरीवली महज 15 से 20 मिनट में पहुंचना संभव होगा। मौजूदा समय में यह सफर पूरा करने में करीब डेढ़ से दो घंटे का समय लगता है। परियोजना पर करीब 14 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

2026 में ट्रैफिक से मिलेगी निजात
टेंडर प्राप्त करने वाली कंपनी को करीब तीन साल के भीतर टनल तैयार करने का काम पूरा करना होगा। मौजूदा समय में वाहन घोड़बंदर रोड होकर ठाणे से बोरीवली पहुंचते हैं। नया मार्ग तैयार होने से घोडबंदर रोड का ट्रैफिक कम हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *