EPFO Alert: PF अकाउंट होल्डर हो जाएं सावधान! इन बातों का रखें खास ख्याल नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

देश

Employees Provident Fund Alert: इस तरह के कॉल पर अपनी निजी जानकारी जैसे आधार नंबर, पैन नंबर, UAN नंबर आदि शेयर न करें. इसके साथ ही अपने वित्तीय डिटेल्स भी शेयर न करें.

EPFO Cyber Alert: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लाखों सब्रकाइब्रर्स हैं. ऐसे में ईपीएफओ अपने खाताधारकों को समय-समय पर जानकारी देने के लिए ट्विटर पर कुछ न कुछ शेयर करता रहता है. हाल ही में ईपीएफओ ने अकाउंट होल्डर्स को साइबर फ्रॉड के बारे में सतर्क किया है.
पिछले कुछ समय से कई ऐसे में मामले सामने आए हैं जिसे पीएफ खाताधारकों की जरूरी जानकारी चुराकर साइबर अपराधी उनके खाते को खाली कर देते हैं. इस तरह के फ्रॉड से अपने अकाउंट होल्डर्स को सुरक्षित रखने के लिए EPFO ने कुछ सुझाव बताए हैं. आइए जानते हैं कि ईपीएफओ के खाताधारकों को अकाउंट को हैंडल करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

अपने अकाउंट होल्डर्स को ईपीएफओ ने बताया है कि आप ईपीएफओ अपने खाताधारकों को कॉल, मैसेज, सोशल मीडिया के सहारे संपर्क करने की कोशिश नहीं करता है. ऐसे में कोई आपको ईपीएफओ के नाम पर कॉल या मैसेज करें ध्यान रखें कि यह कॉल किसी धोखेबाज के द्वारा किया गया है.
इस तरह के कॉल पर अपनी निजी जानकारी जैसे आधार नंबर, पैन नंबर, UAN नंबर आदि शेयर न करें. इसके साथ ही अपने वित्तीय डिटेल्स भी शेयर न करें. ऐसा करने पर आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं और आपके खाते से पैसे चुराए जा सकते हैं.आपको बता दें कि साइबर अपराधी पुरानी नौकरी छोड़कर नई जगह ज्वाइन करने वाले लोगों को साइबर अपराध का शिकार बनाते हैं.

अगर आपको कोई ईपीएफओ के नाम पर फिशिंग कॉल या मैसेज करता है या आपने अपने पर्सनल डिटेल्स मांगता है तो ऐसी स्थिति में पुलिस से इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके साथ ही अपने क्रेडिट, डेबिट कार्ड का पिन आदि बाकी जानकारी भी किसी के साथ शेयर न करें.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *