सिम को 4G से 5G नेटवर्क में कर रहे अपग्रेड, तो इन मैसेज से रहें सावधान

देश

देश में 5G लॉन्च होने के बाद कुछ स्कैमर्स ने 4G से 5G नेटवर्क में अपग्रेड को लेकर लोगों के साथ फ्रॉड करना शुरू कर दिया है.

जिससे 5G के चक्कर में कई लोगों के बैंक अकाउंट साफ हो गए हैं. इस संबंध में ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है कि वह मोबाइल पर आने वाली ऐसे कॉल्स और मैसेज से सावधान रहें और किसी भी संदेश पर तुरंत प्रतिक्रिया न दें. नहीं तो आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. बता दें कि Airtel ने 5G सर्विस लॉन्च कर दी है और देश के 8 प्रमुख शहरों- दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में एयरटेल ग्राहकों को Airtel 5G Plus सर्विस मिलना भी शुरू हो गई है.

Reliance Jio ने भी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में 5G सर्विसेस की बीटा टेस्टिंग शुरू की दी है. ऐसे में जब लोग अपने 5G फोन पर 5G की स्पीड और ताकत को आजमाने के लिए उत्साहित हैं, हैदराबाद साइबर क्राइम विंग ने एक नए फ्रॉड के बारे में लोगों को चेतावनी दी है, एबीपीलाइव (तेलुगु) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, 5G के नाम पर धोखेबाज निर्दोष लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं. कई यूजर्स द्वारा अपने फोन पर प्राप्त लिंक पर ने के बाद बैंक अकाउंट से पैसे खोने की शिकायतें भी दर्ज की गई हैं.

साइबर अपराधी चुरा रहे डेटा

ग्राहकों के साथ फ्रॉड करने के लिए कुछ स्कैमर्स उनके फोन पर एक लिंक भेज रहे हैं, जिसमें यूजर्स 4G से 5G नेटवर्क में अपग्रेड करने के लिए कहा गया है और लोग उत्साह में इस लिंक पर रहे हैं, यह सोचकर कि यह कोई ऑफिशियल मैसेज है लेकिन वास्तव में इस लिंक के जरिए साइबर अपराधी न सिर्फ फोन हैक कर रहे हैं बल्कि आपका डेटा भी चुरा रहे हैं.

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक बार लिंक पर ने के बाद अपराधियों को बैंक अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का पता आसानी से चल जाता है और वे फोन नंबर को ब्लॉक करने के साथ सिम को भी स्वैप कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप लोग अपनी खुद की सिम तक पहुंच खो रहे हैं और कई लोग इस वजह से पैसे भी गवां रहे हैं.

साइबर विंग ने दी चेतावनी

कई यूजर्स का कहना है कि साइबर अपराधियों ने उनके फोन पर कंट्रोल कर लिया है और साइबर विंग ने यूजर्स को किसी अन्य नंबर या सेंडर से “4G से 5G पर स्विच करें” कहने वाले किसी भी मैसेज पर क्लिक न करने की सलाह दी है. ऐसा करने से पहले सिम प्रोवाइडर की ऑफिशियल साइट पर जाकर डिटेल चेक करना हमेशा बेहतर होता है. इसलिए आप सभी इस तरह के कॉल और मैसेज से सावधान रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *